विशेष रुप से प्रदर्शित पोस्ट

शिक्षण विधियाँ Teaching methods

Teaching Methods (शिक्षण विधियां) शिक्षण विधि :- प्रतिपादक 1. मांटेसरी विधि :- मारिया मांटेसरी 2. किंडर गार्डन विधि :- फ्रोबेल 3. खेल विधि :- हेनरी कोल्डवेल कुक 4. डाल्टन विधि :- हेलन पार्कहर्स्ट 5. पर्यटन विधि :- पेस्टोलॉजी 6. खोज विधि (ह्यूरिस्टिक विधि या अन्वेषण विधि) :- आर्मस्ट्रांग 7. प्रश्नोत्तर विधि :- सुकरात 8. प्रोजेक्ट विधि :- विलियम हेनरी किलपैट्रिक 9. वैज्ञानिक विधि :- गुडवार स्केट्स 10. समस्या समाधान विधि :- सुकरात 11 सूक्ष्म शिक्षण विधि :- राबर्ट 12 मूल्यांकन विधि :- जे. एम राइस 13 समस्या समाधान विधि :- सुकरात 14 इकाई उपागम :- एच. सी मॉरीसन 15 विनेटिका विधि :- कार्लटन बाशबर्न 16 ड्रेकाली शिक्षण विधि :- ड्रेकाली 17 ब्रेल पद्धति :- लुई ब्रेल 18 प्रक्रिया विधि :- कमेनियस 19 बेसिक शिक्षा पद्धति :- महात्मा गांधी 20 समाजमिति विधि :- एल. मोरेनो 21 आगमन विधि :- अरस्तु 22 निगमन विधि :- अरस्तु 23 हरबर्ट विधि :- हरबर्ट 24 प्रश्नावली विधि :- बुडबर्थ 25 संवाद विधि :- प्लेटो

क्रिया विशेषण

 क्रिया-विशेषण  Adverb

          क्रिया की विशेषता बताने वाले शब्दों को क्रिया-विशेषण कहते हैं।

  क्रिया-विशेषण चार प्रकार हैं- 


1. रीतिवाचक क्रिया विशेषण   (कैसे ?)

ज़ोर से, फ़टाफ़ट, जल्दी-जल्दी, धीरे-धीरे, अचानक, ध्यानपूर्वक आदि शब्द बताते हैं कि क्रिया कैसे हुई। उसके होने का ढंग या रीति क्या थी। 

क्रिया के साथ 'कैसे' लगाकर प्रश्न करने पर रीतिवाचक क्रिया विशेषण की पहचान सरलता से की जा सकती है

, जैसे बारिश अचानक होने लगी।


2. परिमाणवाचक क्रिया विशेषण     (कितनी ?)

थोड़ा, ज़्यादा, कम, अधिक, काफ़ी, खूब, केवल, लगभग आदि शब्द बताते हैं कि क्रिया कितनी हुई। क्रिया के होने का परिमाण या मात्रा क्या थी। 

क्रिया के साथ 'कितना/कितनी' लगाकर प्रश्न करने पर परिमाणवाचक क्रिया-विशेषण की पहचान सरलता से की जा सकती है, 

जैसे- बारिश खूब हुई।


3. स्थानवाचक क्रिया विशेषण    (कहाँ ?)

इधर, उधर, आगे, पीछे, बाहर, अंदर, भीतर, पास, दूर आदि शब्द बताते हैं कि क्रिया कहाँ हुई। क्रिया के होने का स्थान क्या था।

 क्रिया के साथ 'कहाँ' लगाकर प्रश्न करने पर स्थानवाचक क्रिया विशेषण की पहचान सरलता से की जा सकती है,

 जैसे- बारिश में बच्चे बाहर खेलने लगे।


4. कालवाचक क्रिया विशेषण      (कब ?)

दिनभर, रातभर, सुबह, शाम, प्रतिदिन, हमेशा, कभी-कभी, सदा, अभी, कल आदि शब्द बताते हैं कि क्रिया कब हुई। क्रिया के होने का काल या समय क्या था। 

क्रिया के साथ 'कब' लगाकर प्रश्न करने पर कालवाचक क्रिया-विशेषण की पहचान सरलता से की जा सकती है, 

जैसे- बारिश दिन में हुई है।





टिप्पणियाँ