विशेष रुप से प्रदर्शित पोस्ट

मुहब्बत का अंज़ाम

 बेताबी बेचैनी को अपनाना  भीड़ में अकेला होना  अकेले में आँसू पीना  प्यार की गीतों में प्यारी नजर आना  निरुत्साह निराश में डुबे रहना  लड़कियों के प्रति नफ़रत होना  जोश मस्ती में मन नहीं लगना  आदि सभी लक्षण आ जाते हैं  अगर मुहब्बत में मन मूर्जाने तो  अतएव कम दिन के  जिंदगी को और जवानी को  प्रेम नामक अभिनय के खातिर  अपना न होने पराया के लिए  त्याग देना महान पाप है  इससे अच्छा  प्रेमनगर के द्वार को बंद करके  स्वर्गनगर के द्वार को  खोलना है उचित।।

कामयाबी का अर्थ

 रचनाकारों की रचनाओं को समझना 

मेरे लिए छोटा मुंह बड़ी बात थी।

एक घंटा भी किताब लेकर बैठना पहाड़ था

मेरे हिसाब से कामयाबी का अर्थ है- 

सबसे ज्यादा चुनौतियों का सामना करना। 

जिसने सबसे ज्यादा 

असफलताओं का सामना किया हो, 

जिसने सबसे अधिक 

चुनौतियों को स्वीकार किया हो 

और संघर्ष कर उन पर विजय पायी हो, 

वही व्यक्ति सफल कहलाने का अधिकारी है। 

मैं तो अभी रास्ते में ही हूँ, 

मेरे सामने अनगिनत चुनौतियाँ हैं 

उस वक्त में दुख दर्द और उदासी स्वाभाविक है 

अतएव साहित्यकारों ने छुपा कर रखा था 

अपनी उदासी और खिन्नता को ।

उनके अथक प्रयासों ने ही मुझे 

प्रेरणा देकर

निष्क्रिय होने से बचा लिया।

टिप्पणियाँ